×
Fastandup Logo

5 Winter Workouts ठंड के मौसम में आपको Active रखने के लिए

Published : Dec 20, 2021 0 mins read Updated On : Mar 21, 2024

Winter Workouts

सर्दी हम सभी को सुस्त कर देती है और आपका कुछ और करने का मन नहीं करता है और दैनिक व्यायाम करने का बिलकुल मन नहीं होता। हालांकि सर्दियों में भी आपके शरीर को व्यायाम की जरूरत होती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, गर्मियों के साथ-साथ सर्दियों के मौसम में हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक (aerobic) गतिविधि या 75 मिनट की जोरदार एरोबिक गतिविधि करनी चाहिए। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप व्यायाम करते समय पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर चले जाना हैं और चोटिल हो जाना हैं या मांसपेशियों में खिंचाव के वजह से पाव में दर्द हो जाना। तो आइए देखते हैं ठंड के मौसम में आपको एक्टिव (active) रखने के लिए 5 विंटर वर्कआउट (winter workouts)-

  • तेज चलना

चलना सबसे आसान व्यायामों में से एक है जिसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है। इस कसरत के लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है और आप बस अपने हेडफ़ोन (headphone) में कान में लगा सकते हैं और अपने पसंदीदा संगीत को सुनकर चल सकते हैं। चलने से वसा जलाने (burn fats) में मदद मिलती है और समय के साथ शरीर के ईंधन के स्रोत के रूप में वसा (fats act as a source of fuel) का बेहतर उपयोग करने में मदद मिलती है क्योंकि यह शरीर में वसा भंडार (stored fats) और triglycerides को ऊर्जा (daily energy) में बदलने के लिए मदद करता है। रोजाना कम से कम 30 मिनट टहलने जाएं।

  • योग के साथ पसीना बहाएं

Winter Workouts - Sweat it Out with YOGA

एक और महत्वपूर्ण शारीरिक व्यायाम या कसरत, जो आपकी मदद कर सकती है, सर्दियों के दौरान active रहने के साथ-साथ आपके संज्ञानात्मक (cognitive) और भावनात्मक (emotional) कल्याण को बढ़ावा देने के लिए योग है। कुछ लोगों को लगता है कि योग केवल सांस लेने के बारे में है लेकिन यह उससे कहीं अधिक है क्योंकि यह एक संपूर्ण शारिरिक कसरत है, जो आपको फिट और सक्रिय रहने के लिए पर्याप्त कैलोरी (calories) जलाने में मदद करता है। यह आपके लचीलेपन (flexibility), सहनशक्ति (endurance) और ताकत (strength) में सुधार करने में मदद करता है और साथ ही, यह शरीर में कोर्टिसोल (cortisol hormone) के स्तर को कम करने में मदद करता है जो तनाव से लड़ने में मदद करता है।

  • सीढ़ियों पर ऊपर नीच करे

सीढ़ियां चढ़ना और उतरना एक आसान कसरत है जिसे आप सर्दियों के मौसम में फिट रहने के लिए रोजाना कर सकते हैं। सीढ़ियाँ चढ़ने से आपके शरीर को पर्याप्त गर्मी उत्पन्न करने में मदद मिलती है जिससे आपको उस समय शरीर को गरम रखना रहने में मदद मिलती है। यह बदले में अधिक fats जलाने में मदद करता है और इसके अलावा, यह वजन प्रबंधन लक्ष्यों (weight management goals) को प्राप्त करने में मदद करता है।

  • अपने पसंदीदा गाने पर नाचें

Winter Workouts - GROOVE to your Fav Song

नृत्य न केवल एक अवकाश या मजेदार गतिविधि है जो आपके मूड को कम करने में मदद करती है बल्कि इसमें बहुत सारे पसीने को बहाना भी शामिल है जिससे आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों (fitness goals) को प्राप्त करने में मदद मिलती है। जब आप नृत्य करते हैं, तो आप प्रति आधे घंटे में लगभग 90 से 266 कैलोरी जलाते हैं, जो आपकी तीव्रता, लिंग और वजन जैसे कई कारणों पर आधारीत है । इस प्रकार, मज़ेदार तरीके से कैलोरी बर्न करने के लिए नृत्य एक अद्भुत कसरत है।

  • भागो - यह बहुत मज्जेदार है

दौड़ना सबसे आसान गतिविधियों में से एक है जिसे आप सर्दियों के महीनों के दौरान खुद को सक्रिय रखने के लिए कर सकते हैं। दौड़ना कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है जैसे आंत, मस्तिष्क और हृदय (gut, brain and heart health) स्वास्थ्य को बनाए रखना, कार्डियोवास्कुलर हेल्थ को सुधारने, वजन घटाने में सहायता करना और पूरे दिन ऊर्जा बनाए रखना। यदि आप दौड़ने के शौक़ीन नहीं हैं, तो आप ठंड के महीनों में अपने फिटनेस स्तर को बनाए रखने के लिए कीसी अन्य तरह की गतिविधियों जैसे साइकिल चलाना या तैराकी का विकल्प चुन सकते हैं।

आगे पढ़ें:

इनमें से कोई एक कसरत रोजाना करने से आपको सर्दियों के महीनों में सक्रिय रहने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही, आपको अपने आहार विकल्पों पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि पोषण समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने कसरत के बाद, आपको प्रोटीन शेक या प्रोटीन स्नैक का सेवन करना चाहिए ताकी आपको अमीनो एसिड की उपस्थिति के कारण तेजी से स्वस्थ होने में मदद मीले । आप वीगन या whey प्रोटीन स्प्लिमेंट के साथ खुद को पोषण देने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

Neel Visaria
Neel Visaria
Health and Fitness

Neel is an expert blogger who just loves writing about health and fitness. He makes sure that his blogs are fun to read but also informative. Neel is committed to spread awareness through his blogs... Read More

Featured in