×
Fastandup Logo

क्या Whey प्रोटीन आइसोलेट (Isolate) वजन घटाने के लिए अच्छा है?

Published : Dec 06, 2021 0 mins read Updated On : Mar 20, 2024

वजन घटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक प्रोटीन है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं तो आप अपने शरीर के चयापचय (metabolism) को बढ़ा सकते हैं, भूख कम कर सकते हैं और शरीर की चर्बी भी कम कर सकते हैं। कई अध्ययनों ने पुष्टि की है कि एक पोषक तत्व घने नुट्रिशन सप्लीमेंट वजन घटाने में में मदद करता है, साथ ही अधिक वजन वाले व्यक्तियों के बीच मेटाबोलिज्म रेट में सुधार करता है और whey प्रोटीन वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा हैं, खासकर Whey प्रोटीन आइसोलेट।

अपने वजन घटाने लक्ष्य को प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्तियों को whey आइसोलेट प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। हालाँकि, आप सोच सकते हैं कि whey प्रोटीन केवल मसल्स बिल्डर्स या बॉडीबिल्डर्स के लिए है, लेकिन एक एक्टीव जीवनशैली जीने वाले व्यक्ति को भी दैनिक आधार पर प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, वजन घटाने की तलाश में किसी को भी अपने आहार में प्रोटीन शामिल करना चाहिए।

क्या Whey प्रोटीन आइसोलेट (Isolate) वजन घटाने के लिए अच्छा है?

Whey प्रोटीन वजन घटाने में कैसे मदद करता है?

जब आप वजन घटाने के लिए अपना प्रोटीन सप्लीमेंट लेना शुरू करते हैं, तो आप अपनी स्मूदी या स्नैक्स में इसे शामिल करके एक प्रतिस्थापन भोजन के रूप में प्रोटीन का उपयोग करके तृप्ति प्राप्त कर सकते हैं और अतिरेक को कम कर सकते हैं। आपको अपने वर्कआउट के बाद हमेशा स्मूदी या स्नैक के रूप में अपने प्रोटीन शेक का सेवन करना चाहिए या बस इसे पानी के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए। Fast&Up सबसे अच्छे पूरक ब्रांड में से एक है जो कुछ उच्च गुणवत्ता वाले Whey प्रोटीन पाउडर प्रदान करता है।

प्रोटीन शेक भूख को कम करने में कैसे मदद करता है?

प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। यह आपके कैलोरी सेवन को कम करने में भी मदद करता है। इस प्रकार, जब आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं तो आप कम भोजन करते हैं और खुद ब खुद आपकी कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है। इससे आपको वजन को मैनेज करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, प्रोटीन आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे खाने की आपकी इच्छा कम हो जाती है और इस तरह आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है। इस प्रकार, आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं और अपनी भूख को कम करते हुए, whey प्रोटीन आपको शरीर की चर्बी कम करने में मदद करता है।

protein shake help to reduce appetite and hunger

Whey Isolate आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और वजन कम करने में कैसे मदद करता है?

जब आप अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो खुद ब खुद आपका मेटाबॉलिज्म की गति बढ़ जाती है। यह आपको अधिक कैलोरी (calories) जलाने में मदद करता है और यदि आप नियमित रूप से कसरत करते हैं, तो आप मजबूत मांसपेशियों का विकास कर सकते हैं। Whey प्रोटीन शक्तिशाली मसल के निर्माण में मदद करता है और चूंकि मांसपेशियां कैलोरी की तुलना में अधिक fats (शरीर में वसा) जलाती हैं, यह व्यक्ति की चयापचय दर को कम करने में मदद करती है। साथ ही, प्रोटीन को पचाने के लिए आवश्यक कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जिस से शरीर का Metabolism (मेटाबॉलिज्म) बढ़ जाता है।

आपको Whey Protein कब लेना चाहिए?

यह ध्यान रखना चाहिए कि whey Protein supplement संपूर्ण आहार के पूरक के रूप में कार्य करता है और यह आपके दैनिक भोजन का विकल्प नहीं है। प्रोटीन आपके दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए । वजन कम करने के लिए आपको प्रोटीन के साथ-साथ मीनरल्स, फाइबर और विटामिन युक्त स्वस्थ आहार बनाए रखने की आवश्यकता है।
अपने वजन घटाने की यात्रा के दौरान, आप दिन में एक या दो बार  whey isolate supplement का सेवन कर सकते हैं। एक बार जब आप अपना वजन घटाने का लक्ष्य हासिल कर लेते हैं, तो आप प्रोटीन सप्लीमेंट को अपनी दिनचर्या में शामिल करे और अपने protein shake को पोस्ट वर्कआउट मील के रूप में ले। यह आपको मांसपेशियों की रिकवरी (muscle recovery) और मांसपेशियों के रखरखाव (growth and development) में मदद करेगा और धीरे-धीरे मज़बूत मसल्स को विकसित करने में मदद करेगा।

Whey Protein Supplements

आपको कौन सा Whey Isolate Protein लेना चाहिए?

Fast&Up Whey Protein Isolateसबसे अच्छे आइसोलेट प्रोटीन है। यह एक अच्छी क्वालिटी का शुद्ध whey isolate प्रोटीन है जो grass fed whey (गायों को अत्यधिक पौष्टिक घास ख़िलाया जाता है) से बना होता है, जिसे यूरोप से प्राप्त किया जाता है। 90% शुद्ध whey protein isolate प्रदान करने के लिए यह प्रोटीन ultra-filtered है। साथ ही इसमें कार्ब्स और फैट कम होता है। अल्ट्रा-फिल्ट्रेशन प्रक्रिया फैट और कार्ब्स को घटाने में मदद करती है, जिसके परिणामस्वरूप शुद्ध प्रोटीन बनता है जिसमें केवल 0.4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जो इसे lactose intolerant (लैक्टोज या कार्बोहाइड्रेट असहिष्णुता) वाले लोगों के लिए उत्कृष्ट प्रोटीन पाउडर बनाता है। Fast&Up whey आइसोलेट 24 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है और मज़बूत मसल्स और ताकत को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा protein supplement है।

Neel Visaria
Neel Visaria
Health and Fitness

Neel is an expert blogger who just loves writing about health and fitness. He makes sure that his blogs are fun to read but also informative. Neel is committed to spread awareness through his blogs... Read More

Featured in