×

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए 5 टिप्स

Published : Jan 08, 2022
  • 0 mins read
  • Updated On : Aug 05, 2022

    Immunity Boosting foods

    परिचय

    पिछले दो साल कोरोना (corona) नामक वायरस के कारण पूरी दुनिया के लिए चुनौतीपूर्ण रहे हैं। हम सभी को नए सामान्य में ठीक करने के लिए मजबूर किया गया है। यह वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है और तब से फैल रहा है। वायरस कई बार mutate हुआ है और नवीनतम को ओमाइक्रोन कहा जाता है। यह नया संस्करण पहली बार नवंबर के अंत में दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया था। भारत समेत पूरी दुनिया में इस नए वेरिएंट के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मुंबई और दिल्ली जैसे प्रमुख शहरों के साथ नवीनतम टैली ने 800 को प्रभावित किया है। हम में से प्रत्येक को सावधानी बरतनी चाहिए और संक्रमित होने से बचने के लिए सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

    मजबूत इम्युनिटी का महत्व

    प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली है। मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता होने से किसी भी हालत में फायदा होता है। मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता कई रोगजनकों और विषाक्त पदार्थों से बचाता है। मजबूत इम्युनिटी हमें कई बीमारियों से बचाती है जिससे हम पूरी जिंदगी जी सकते हैं। लेकिन आप एक मजबूत प्रतिरक्षा कैसे विकसित कर सकते हैं? यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप इसे हासिल कर सकते हैं

    1. स्वस्थ भोजन का सही विकल्प

    सही भोजन करना आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की दिशा में पहला कदम है। कई प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में ऐसे तत्व होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्टर होते हैं। इनमें फल, सब्जियां और जड़ी-बूटियां शामिल हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है। मुख्य सामग्री में से एक हल्दी है।

    • हल्दी- हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे या तो सीधे खाया जा सकता है या फिर खाने में डाला जा सकता है।
    • हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेशन (Anti-oxidation) गुण होता है जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है।
    • हल्दी में करक्यूमिनोइड्स होते हैं जो सूजन और अन्य संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं।
    • हल्दी (Curcumin) Blood vessels की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को भी रोकता है जो दिल के दौरे को रोक सकता है।
    • हल्दी (Curcumin) ट्यूमर के विकास के लिए आवश्यक रक्त वाहिकाओं के विकास को रोककर कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकता है।
    • हल्दी का सेवन रोजाना किया जा सकता है। या तो स्वाभाविक रूप से या पूरक के रूप में।

    Immunity Boostings Foods - Turmeric Powder

    ऐसी ही एक और सामग्री है अमला

    • आंवला- आंवला एक ऐसा फल है जिसे 'सर्वोदशा हारा' भी कहा जाता है ।
    • आंवला विटामिन सी (Vitamin C) का एक समृद्ध स्रोत है जो एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है।
    • यह फागोसाइट्स के विकास में सहायता करता है जो विशेष प्रतिरक्षा कोशिकाएं हैं जो रोगजनकों के पाचन में मदद करती हैं।
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि आंवला ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद होता है।
    • जैसा कि पहले चर्चा की गई है कि आंवला में विटामिन सी होता है जो प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम 

    Immunity Boosting Foods - Amla

    2. स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना

    हालाँकि आज की व्यस्त जीवन शैली में स्वास्थ्य के पहलू पर ध्यान देना मुश्किल है, लेकिन हमें संतुलित आहार, नियमित व्यायाम जैसी अच्छी जीवनशैली पर ध्यान देने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। हमारी जीवनशैली में इस तरह के मामूली बदलाव हमारी प्रतिरक्षा पर स्थायी प्रभाव डाल सकते हैं।

    3. नियमित व्यायाम

    हमें व्यायाम के लिए दिन में कम से कम एक घंटा अवश्य निकालना चाहिए। इसके लिए गहन जिम सत्र होना आवश्यक नहीं है, लेकिन नियमित रूप से टहलना या jog या योग भी प्रतिरक्षा बनाने में मदद करेगा । किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है, रक्तचाप को कम करती है, शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है और संक्रमण से बचाती है।

    4. खुद को हाइड्रेट रखें

    विशेष रूप से सोने के बाद नियमित रूप से पानी पीना आवश्यक है क्योंकि आपका शरीर निर्जलित (Dehydrate) हो सकता है । पानी शरीर के लगभग हर कार्य में महत्वपूर्ण है। यह मूत्र के माध्यम से हानिकारक toxic पदार्थों और अन्य पदार्थों को धोने में मदद करता है। पानी के साथ इलेक्ट्रोलाइट्स (electrolytes) का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कई लाभ प्रदान करता है जैसे शरीर के तरल पदार्थ को नियंत्रित करना, पोषक तत्वों का परिवहन, पीएच को नियंत्रित करना और उचित मांसपेशी कार्य का समर्थन करना

    5. शुभरात्रि की नींद

    आपको यह अजीब लग सकता है लेकिन आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छी रात की नींद भी बहुत महत्वपूर्ण है। एक वयस्क के लिए औसतन 7 घंटे की नींद की सलाह दी जाती है। जब आपका शरीर नींद से वंचित हो जाता है तो आपकी प्राकृतिक प्रतिरक्षा cells नीचे चली जाती हैं और सूजन cells ऊपर जाती हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अच्छी रात की नींद लेना महत्वपूर्ण बनाता है।

    निष्कर्ष

    याद रखें कि आपके आस-पास किसी भी वायरस या बैक्टीरिया के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा आपकी प्राथमिक रक्षा तंत्र है। एक मजबूत इम्युनिटी आपके जीवन में कई चीजें हासिल करने में मदद करती है। यह आपको अस्पताल में भर्ती और दवा के सभी अतिरिक्त खर्चों से बचाता है। इसलिए अपना ख्याल रखें।


    Soumil Vartak
    Fitness and Nutrition

    Soumil is a health & wellbeing enthusiast whose passion is to explore new about fitness. He enjoys writing about health, fitness, nutrition and anything related to health. His technical knowledge o... Read More

    Featured in

    FREE SHIPPING

    Free Nationwide Shipping and Returns on Orders above Rs. 1250/-

    CUSTOMER SERVICE

    Available Monday - Saturday
    From 9:30AM - 6:30PM

    SECURE PAYMENT

    Your Payment Information is Processed Securely

    CONTACT US

    [email protected]fastandup.in
    1800-120-9656