अपने शरीर को ओमाइक्रोन (Omicron) से दूर रखने में मदद करने के लिए 4 सरल नियमो का पालन करें

अपने शरीर को ओमाइक्रोन (Omicron) से दूर रखने में मदद करने के लिए 4 सरल नियमो का पालन करें

अपने शरीर को ओमाइक्रोन (Omicron) से दूर रखने में मदद करने के लिए 4 सरल नियमो का पालन करें

नोवेल कोरोनवायरस (SARS-CoV2) का अत्यधिक उत्परिवर्तित स्ट्रेन, जिसे "ओमाइक्रोन" (Omicron) संस्करण के रूप में जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप में तेजी से फैलने लगा है। इस अत्यधिक संक्रामक और आसानी से प्रसारित होने वाले संस्करण ने देश भर में तीसरी लहर (third wave) की अनुमान को जन्म दिया है। देश में कोरोना मामलों की संख्या स्थिर गति से बढ़ रही है और विभिन्न राज्यों ने प्रसार को रोकने के लिए निवारक कदम (precautionary measures) उठाए हैं।

COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करना जैसे मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, टीका लगवाना और नियमित रूप से सैनिटाइज़र का उपयोग करना इन दिनों काफी महत्वपूर्ण हो गया है। इनके साथ ही, वायरस से लड़ने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना, अपने साथ-साथ अपने परिवार की सुरक्षा के लिए आपका पहला सुरक्षात्मक उपाय होना चाहिए। विभिन्न प्रकार के स्प्लिमेंट की मदद से अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के साथ-साथ उचित आहार जिसमें फल, जड़ी-बूटियाँ और सब्जियाँ शामिल हैं, का पालन करने से आपको किसी भी वायरल संक्रमण से संक्रमित होने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको श्वसन संक्रमण से दूर रखने में मदद कर सकते हैं –

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1. जलयोजन (Hydration)

शरीर के कामकाज में द्रव पदार्थ (fluids) महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब आप निर्जलित होते हैं तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है क्योंकि आपके शरीर में fluids and salts (लवण) की गतिशीलता धीमी हो जाती है। इससे आप आसानी से संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। इस प्रकार, इलेक्ट्रोलाइट्स (electrolytes) या ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट - ORS) की खुराक की मदद से नियमित रूप से हाइड्रेटिंग करने से आपको अपनी प्रतिरक्षा को सुरक्षित रखने और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

2. विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी (Vitamin C)

यह कोई रहस्य नहीं है कि विटामिन सी हानिकारक कीटाणुओं और रोगजनकों के हमले को रोकने में कारगर साबित हुआ है। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर और दैनिक प्रतिरक्षा को बनाए रखने में आपकी मदद करता है। रोजाना इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरा, नींबू, आंवला, शिमला मिर्च, ब्रोकली, पालक आदि को अपने आहार में शामिल करें।

3. नियमित व्यायाम (Daily Excerice)

अच्छे स्वास्थ्य और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए, यह बहुत आवश्यक है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें। दैनिक शारीरिक गतिविधि सामान्य परिसंचरण को बढ़ाकर आपके प्रतिरक्षा कार्यों को बढ़ाने में मदद करेगी जिससे आपके शरीर के भीतर रसायनों और प्रतिरक्षा कोशिकाओं को प्रसारित करना आसान हो जाता है। यह दैनिक प्रतिरक्षा गतिविधि का समर्थन करने में मदद करता है।

4. तनाव मुक्ति (Stress Relief)

Simple Steps to Help Your Body Keep Omicron Away - Stress Release

तनाव को मैनेज करना जरूरी है। जब तनाव नियंत्रण से बाहर हो जाता है तो विभिन्न बीमारियों को जन्म देता है और आपके शरीर को संक्रमणों का आसान लक्ष्य बना देता है क्योंकि तनाव आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर बना देता है। प्रतिदिन योग या ध्यान का अभ्यास करने से आप तनाव को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने आहार में मैग्नीशियम युक्त (magnesium rich) खाद्य पदार्थों को शामिल करने से भी तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिलेगी।

याद रखें कि आपका स्वास्थ्य आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए और आपको कभी भी अपने स्वास्थ्य पर समझौता नहीं करना चाहिए। COVID-19 महामारी के दौरान सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर को वायरस से बचाने में मदद करेगा। ओमाइक्रोन संस्करण अत्यधिक संचरणीय है और ऊपर बताए गए नियमो का पालन करने से आपको संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी।

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नील विसारिया

-Expert and Writer